समाचार एवं घटनाक्रम

घोषणाएं

हाल के प्रकाशन

  • एप्को की जलवायु परिवर्तन इकाई द्वारा झीलों और आर्द्र्भूमियों पर एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन भोपाल मध्यप्रदेश में किया गया. ये आयोजन दिनांक १४ से १६ २०१४ फरवरी के बीच किया गया. इसका संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है
    25 सितम्बर 2014
    Resources Type: प्रकाशन

    एप्को की जलवायु परिवर्तन इकाई द्वारा झीलों और आर्द्र्भूमियों पर एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन भोपाल मध्यप्रदेश में किया गया. ये आयोजन दिनांक १४ से १६ २०१४ फरवरी के बीच किया गया. इसमें भागीदारी के लिए बहुत से वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं, लोक प्रतिनिधियों, संसाधन प्रबंधकों, और जलग्रहण क्षेत्रों से संबंधित अन्य हितधारकों को आमंत्रित किया गया.

    और पढ़ें

  • मध्य प्रदेश राज्य जलवायु परिवर्तन कार्य योजना
    01 जून 2014
    Resources Type: प्रकाशन

    आर्थिक विकास को बनाए रखते हुए पर्यावरण को भी सहेजे रखना पूरी दुनिया के लिए चुनौती है। मध्य प्रदेश की चुनौती इस लिहाज से ज्यादा गंभीर इसलिए है, क्योंकि यहां ना सिर्फ अधिकांश आबादी सीधे तौर पर अपने रोजगार के लिए प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर है, बल्कि राज्य की अर्थव्यवस्था भी बहुत हद तक प्राकृतिक संसाधनों पर आधारित है।

    और पढ़ें

  • जलवायु परिवर्तन के सन्दर्भ में मध्य प्रदेश की सुभेद्यता का आकलन
    06 जून 2014

    यह पुस्तिका जलवायु परिवर्तन के मध्य प्रदेश राज्य पर पड़ने वाले असर के आकलन के लिए किए गए अध्ययन का नतीजा है। यह अध्ययन भारत के ग्रामीण इलाकों में जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बदलावों पर वन और पर्यावरण मंत्रालय व जी.आई.जेड. के प्रोजेक्ट के तहत किया गया है।

    और पढ़ें

  • मध्य प्रदेश में जलवायु परिवर्तन: विशेषज्ञों के विचारों का संकलन
    01 जून 2014
    Resources Type: प्रकाशन

    मध्य प्रदेश में जलवायु परिवर्तन से संबंधित विषयों पर गंभीरता से कार्यरत पर्यावरण योजना और संयोजन संगठन (एपको) के राज्य जलवायु परिवर्तन ज्ञान प्रबंधन केंद्र (एससीसीकेएमसी) ने इस क्षेत्र में सक्रिय शीर्षस्थ विशेषज्ञों के विचारों को एक साथ एक जगह संग्रहित कर प्रस्तुत किया है।

    और पढ़ें

  • मध्य प्रदेश राज्य जलवायु परिवर्तन कार्य योजना - मध्य प्रदेश का जलवायु विज्ञान
    31 मई 2014

    राज्य के जलवायु विज्ञान से संबंधित अहम पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए मध्य प्रदेश जलवायु परिवर्तन राज्य कार्य योजना के तहत यह पुस्तिका तैयार की गई है।

    और पढ़ें

मल्टीमीडिया

वीडियो

रेड प्लस द्वारा निर्मित भारत सम्बन्धी फिल्म

यह फिल्म नार्वे के विदेश मंत्रालय और भारत के द एनर्जी रिसोर्स इंस्टिट्यूट (टेरी) द्वारा एक फ्रेमवर्...

ऑडियो

"Yeh Kahan Aa Gaye Hum"- a Dynamic radio programme on climate change and environmental issues in association with Prasar Bharti by MP CDM Agency. Listen at 188.32 MW (Akashwani), 103.5 FM (Vividh Bharti) on Tuesday 6.15 pm/ Wednesday10.15am

फ़ोटो

जलवायु परिवर्तन से मध्यप्रदेश में खेती में आ रहा बदलाव

यह चित्रकथा मध्यप्रदेश में रायसेन जिले के किसानों के बारे में है. यह बतलाती है कि जलवायु परिवर्तन क...

राज्य जलवायु परिवर्तन ज्ञान प्रबंधन केन्द्र द्वारा समर्थित

  • dst
  • moef
  • mof