जलवायु परिवर्तन गाईड

महत्वपूर्ण शब्द और परिभाषाएं-सितंबर 16, 2014

तो बच्चों आपको अब तक बताई गई बातें समझ में आ गयी ना? अब हम कुछ नयी और बहुत जरुरी बातों को सीखने की कोशिश करते हैं. देखिये आप जब किसी विषय पर कोई किताब पढ़ते हैं या कोई पाठ सीखते हैं तो उस विषय में उस पाठ में कुछ ख़ास शब्द बार बार आते हैं.

Read More
जलवायु परिवर्तन का सामना कैसे किया जाए?-सितंबर 16, 2014

बच्चों, अब तक आपने बहुत सारी जानकारियाँ हासिल कर ली हैं. जलवायु परिवर्तन क्या है, इसके कारण क्या हैं और इंसान की जिन्दगी के अलग अलग पहलुओं पर इसके असर क्या हैं ये भी आपने सीख लिया है. अब हम ये समझने की कोशिश करते हैं कि जलवायु परिवर्तन का सामना कैसे किया जाए.

Read More
वैश्विक तापमान वृद्धि के प्रमुख प्रभाव-सितंबर 16, 2014

तापमान में तेजी से बदलाव आना

Read More
ग्रीन हाउस प्रभाव-सितंबर 16, 2014

ग्रीन हाउस प्रभाव असल में धरती के वायुमंडल में सूरज से आने वाली गर्मी के कैद हो जाने की वजह से पैदा होता है. ये गर्मी वायुमंडल में कैद तो हो जाती है, लेकिन वापस आसमान में नहीं जा पाती. जैसे जैसे ये गर्मी ज्यादा कैद होती जाती है वैसे वैसे हमारा वायुमंडल और ज्यादा गर्म होता जाता है.

Read More
वैश्विक तापमान और जलवायु परिवर्तन-सितंबर 16, 2014

वैश्विक तापमान बढ़ोतरी

Read More
जलवायु परिवर्तन -सितंबर 16, 2014

जलवायु परिवर्तन और वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी एक बड़ा मुदद बन गया है. हमें भी इसके बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए, तो आइये, हम सरल भाषा में जानने की कोशिश करते हैं कि जलवायु परिवर्तन क्या है ? इससे जुड़े हुए मुख्य मुद्दे क्या हैं?

Read More
जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्यूल) क्या है? -मई 28, 2014

जीवाश्म ईंधन (फॉसिल फ्यूल) ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत नहीं हैं। ये सीमित मात्रा में ही उपलब्ध है। मरे हुए जानवर और पेड़-पौधों के अवशेष लंबे समय में इस तरह के इंधन में बदल जाते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने में लाखों साल लगते हैं। इसका उपयोग बहुत संयम से करने की जरूरत है, नहीं तो ये पूरी तरह समाप्त हो

Read More
जल संग्रहण (वॉटर हार्वेस्टिंग) क्या है? -मई 28, 2014

जल संग्रहण (वॉटर हार्वेस्टिंग) का मतलब है बारिश के पानी को विभिन्न तरीकों से संचित करना या बचाना। तालाब या झील के अलावा जमीन के नीचे बनाए गए टैंक के जरिए भी वर्षा जल का संचयन किया जा सकता है। इस पानी का उपयोग, बागवानी और सिंचाई के लिए तो आसानी से किया ही जा सकता है। भूजल का स्तर बनाए रखने मे

Read More
डिफोरेस्टेशन क्या होता है? इससे ग्लोबल वॉर्मिंग को कैसे बढ़ावा मिलता है?-मई 28, 2014

डिफोरेस्टेशन का मतलब है कि जंगलों या वन क्षेत्र को शहरी गतिविधियों के लिए काटा जाना। हिन्दी में डिफोरेस्टेशन को निर्वनीकरण भी कहा जाता है| खेती, खनन या इमारत आदि बनाने के लिए जंगलों को काटा जाना इसका उदाहरण है। कार्बन चक्र में पेड़ों की बहुत अहम भूमिका होती है। वे फोटोसिंथेसिस (प्रकाश संश्लेषण) प

Read More
भारत में आपको बड़ी तादाद में बाघ कहां देखने को मिल सकते हैं? -मई 28, 2014

भारत के दूसरे सबसे बड़े राज्य मध्य प्रदेश में कई राष्ट्रीय उद्यान हैं, जहां बड़ी संख्या में बाघ रहते हैं। इनमें कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, पन्ना राष्ट्रीय उद्यान, पेंच टाइगर रिजर्व, माधव नेशनल पार्क आदि शामिल हैं।

Read More